आप सभी को नमस्कार , मुझे खुशी है यह ब्लाग इंटरनेट के अंदर लोगो कर सहायता के लिए महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है । शायद यह आर्टिकल आपके लिए भी सहायता पूर्ण हो , इस कारण आपको हमारे बारे में जानने को इच्छा हुई होगी ।

ब्लाग के बारे में

यह एक हिंदी ब्लॉग है जहां आपको टेक्नोलॉजीी, इंटरनेट , सोशल मीडिया , एप्स , वेबसाइट , मोबाइल , कंप्यूटर , ट्यूटोरियल तथा अन्य टॉपिक पर हिंदी भाषा में आर्टिकल मिलते हैं । जो आपको आपके मन में उठे प्रश्नो में पूर्ण जनकारी देते है । इस ब्लॉग का यूआरएल ( लिंक ) नीचे दिया गया है ।

https://www.hindigyanpro.com

यह ब्लॉग हिंदी का बेस्ट 50 शीर्ष वेबसाइटओं में से एक है । इस ब्लॉग को हिंदी के शीर्ष बेवसाइट में होने का कारण इसके आर्टिकल में मिलने वाले पूर्ण जानकारी तथा अच्छे क्वालिटी के लेख को जाता है । हम इस आर्टिकल के लेख को बहुत सामान्य तथा अधिक लोगों को पसंद / समझ सके यह सोचकर अच्छा बनाते हैं ।

ब्लॉग के लेखक / फाउंडर / सद्स्य

1.पंकज सिंह ( Pankaj Singh )

मैं पंकज सिंह https://hindigyanpro.com का लेखक तथा फाउंडर हूं । मैं मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव मैं निवास करता हूं । यहां पर मैं हिंदी में आर्टिकल लिखता हूं ।

Pankaj Singh
Pankaj Singh

मुझे टेक्नोलॉजी में रुचि होने कारण नई टेक्नोलॉजी को सीखने में मजा आता है । मैंने पाया कि ब्लॉगिंग में हमें लोगों को लेख के द्वारा जानकारी देनी होती है । इस कारण मैंने ब्लॉगिंग को चुना , आज मैं आप लोगों के सपोर्ट से आपके लिए नई नई जानकारियां उपलब्ध करता हूं ।

Hindigyanpro मे क्या खास है ?

आज हम बेस्ट 50 हिंदी वेबसाइट में से हैं जरा सोचिए यह आपके लिए कुछ तो खास होगा । जो आज यह लोगों को उपयोगी जानकारी देने में सबसे आगे मदद में खड़ा होता है । कुछ बिंदु जो ब्लॉग को खास बनाते हैं _

  1. वेबसाइट की थीम को बहुत सिंपल डिजाइन किया जाता है जो यूजर को उपयोग को आसान बनाती है ।
  2. यहां आप आर्टिकल में पूरी जानकारी पाते हैं यह आसान शब्दों में लिखा जाता है ।
  3. आर्टिकल के बीच में आपको Heading भी मिलती है जो आपको बताती हैं कि नीचे Paragraph में आप किस बारे में पढ़ेंगे ।
  4. आपको किसी भी प्रक्रिया को Step By Step चरणों में बताया गया है । उसी स्टेप को समझाने के लिए इमेज का उपयोग भी किया गया है ।

ब्लॉग की शुरुआत कैसे हुई ?

इस hindigyanpro की शुरुवात अक्टुबर 2020 में हुआ । इस ब्लॉग को शुरू करने का मेरा आशय था , कि मै आप लोगो की मदद करूं । तथा खुद से खुद पैसे कमाना शुरू करूं । तब मैंने hindigyanpro.com को शुरू करने की सोची ।

मैंने इसके पहले ब्लॉगिंग को गूगल के ब्लॉगर में भी उपयोग किया था । वहां पर मैंने बहुत कुछ सीखा था । इसी कारण मैंने ब्लॉगिंग को आगे बढाया । इस तरह Hindigyanpro.Com की शुरुवात हुई ।

Hindigyanpro की कहानी ( संघर्ष )

मुझे ब्लॉगिंग का उद्देश पैसे कमाना था । लेकिन मुझे कम मेहनत के कारण ट्रेफिक नहीं आ रहे थे । मैं डिमोटिवेट हो जाता था । मैंने फिर से मेहनत करता , ट्रैफिक ना आने का डिमोटिवेट हो जाता था । इसी तरह 7 महीने तक ऐसे ही संघर्ष चलता रहा ।

अब 8वे महीने में मैंने एक भी आर्टिकल नहीं लिखें । एक दिन मैं बैठा अपनी वेबसाइट के बारे में देख रहा था । मेरी वेबसाइट की DA = 4 , Traffic = 70, Keyword Ranking = 100+ हो चुके थे । मुझे थोड़ी मोटिवेट हुआ । कि मेहनत कुछ तो रंग लाई है ।

अब 9वें महीने में मैंने अपनी मानसिकता बदली था आपने पैसे कमाने के गोल को बदलकर वेबसाइट आगे बढ़ाने का लक्ष्य रखा क्योंकि जब वेबसाइट उपयोगी होगी तभी पैसे आएंगे ।इस तरह संघर्ष अभी भी जारी है ……….. ……….. ………..

धन्यवाद !