Blogger Blog Ki Theme Kaise Change Kare

हम इस वेबसाइट पर अपने पाठको ( ब्लॉगिंग की शुरुआत करने वाले लोगों के लिए ) आर्टिकल लिखते हैं । हमने पीछे ब्लॉगर से जुड़ी कई ट्यूटोरियल्स पर आर्टिकल लिखा हुआ है ।

आज हम Blogger Blog Ki Theme Kaise Change Kare इस टॉपिक पर बात करेंगे । इसमें हम थीम से संबंधित अन्य मजेदार तथा उपयोगी चीजों पर बात करेंगे ।

Theme / template क्या है ?

जब आप वेबसाइट बनाते हैं ,तब आपको वेबसाइट शीर्षक , वेबसाइट यूआरएल तथा थीम की जरूरत होती है । जो थीम हमारे वेबसाइट को एक रूप देती है । थीम से आशय है वेबसाइट निर्माण की एक ऐसी सेटिंग है जो उसका रूप को दर्शाती है ।


हम ब्लॉगर में ब्लॉगिंग वेबसाइट बनाते हैं । तब हमें डिफॉल्ट थीम देखने को मिलते हैं । यह थीम में ज्यादा फीचर्स देखने को नहीं मिलते है । इसमें होमपेज में पब्लिश किए गए पोस्ट दिखाई देती है । पोस्ट पर क्लिक करने पर पूरी पोस्ट दिखाई देती है , हमे पूरी पोस्ट वाले पेज में केवल शेयर तथा कमेंट के फीचर्स देखने को मिलते हैं ।

जबकि जो थीम हम दूसरे वेबसाइट से डाउनलोड करके अपलोड करते हैं । उसमें अन्य कई सारे फीचर जैसे बेस्ट लुक , लेखक के बारे में जैसे फीचर्स होते हैं । जो हमें इस टीम को अपनाने के लिए अपनी ओर आकर्षित करती हैं । इस कारण लोग थीम बदलते है ।

सही थीम का चयन कैसे करें ?

आपको सही टीम का चयन करने से पहले समझना पड़ेगा कि ” थीम का सही चयन क्यों करना चाहिए ।

ब्लॉगर में उपयोग होने वाले थीम को HTML, CSS तथा Javascript के उपयोग से बनाया जाता है । Theme में HTML संरचना तैयार करती है तथा तथा CSS उसको डिजाइन करता है ।

इस प्रकार थीम में कुछ ऐसे CSS फाइल होते हैं । जो हमारे लिए अनुपयोगी होते हैं । ऐसे थीम में हमे अनुपयोगी CSS फाइल के कारण थीम को उपयोग करने पर हमारी वेबसाइट बहुत देर में Loading होती है ।

SEO में ऐसा माना जाता है कि जो यूजर्स हमारी वेबसाइट में तभी आता है । जब वह वेबसाइट 3 सेकेंड से कम समय में लोड हो जाती है । वरना वह बैक बटन को पर क्लिक करके वापस हो जाता है । यूजर्स द्वारा ऐसा करने पर गूगल को लगता है कि हमारा आर्टिकल अच्छा नहीं है इस कारण वह हमारी वेबसाइट की रैंकिंग को कम कर देता है ।

इस कारण से हमें पता चलता है कि हमारी वेबसाइट का थीम चयन करते समय बहुत सावधानी रखनी चाहिए । यहां कुछ नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं

Loading Speed  Responsible Design
Seo Friendly Ads Ready

हमने ऊपर इस फास्ट लोडिंग के बारे में लिखा है कि किस तरह थीम फास्ट लोडिंग ना होने कारण हमारी वेबसाइट रैंक नहीं करता है ।

Responsible theme से आशय है कि यदि हमारी वेबसाइट मोबाइल , टैबलेट्स या कंप्यूटर में ओपन होती है । तो यूजर्स को अपने आर्टिकल पढ़ने में दिक्कत ना हो । वरना आप बहुत सारे यूजर्स को Responsible डिजाइन ना होने के कारण खो देंगे ।

थीम का Seo फ्रेंडली होना बहुत महत्वपूर्ण कारक में से एक है । यही कारण आपके लिखें आर्टिकल को रंग करने में मदद करता है आपके वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाता है ।

Ads Ready से आसय है कि जब आप अपनी वेबसाइट पर ऐड लगाते हैं तो वह हेडर या साइड बार में दिखने चाहिए । यह Ads Ready ना होने पर हमें बिना ऐडसेंस का उपयोग नहीं कर पाएंगे और इससे हमारी कमाई नहीं होगी ।

थीम कहां से डाउनलोड करें ?

यदि आप इंटरनेट पर सर्च करो आपको अनेकों वेबसाइट मिल जाएंगे । लेकिन हमने कुछ मुख वेबसाइट के बारे में ही नीचे वर्णन किया है जिससे अधिक लोग विश्वास करते हैं

मैं आपको Cyber थीम का उपयोग करना सुझाव करूंगा । क्योंकि यह थीम का डिजाइन अच्छा है जिसमें इसमें फूटर क्रेडिट भी नहीं होता है ।

जब आप फाइल डाउनलोड कर लेते हैं तो वह जिप फाइल के रूप में होती है इस आप एक्सट्रैक्ट करें । यदि आप फोन में एक्सट्रैक्ट करने का विकल्प नहीं मिलता है । तब आप गूगल प्ले स्टोर से कोई थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करके कर सकते हैं एक्सट्रैक्ट करने के बाद आपको इसके अंदर Xml फाइल दिखेगा । इसी फाइल को  आगे बताई गई विधि में अपलोड करना है।

ब्लॉगर में थीम कैसे बदले ?

ब्लॉगर में थीम चेंज करने में काफी सिंपल स्टेप है यदि आप यह कार्य पहली बार कर रहे हैं तो यह आपको थोड़ा कठिन लगेगा । यह कार्य 3-4 बार करने के बाद थोड़ा आसान हो जाएगा । यहां नीचे स्टेप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप थीम चेंज अपलोड कर सकते हैं ।

  • सबसे पहले ब्लॉगर डासबोर्ड पर जाएं इसके बाद थीम पर क्लिक करें ।
  • आपको कई सारे थीम दिखाई देंगे । आप इस पर क्लिक कीजिए । अब उसके नीचे अप्लाई का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करके आप अप्लाई कर सकते है ।
  • यदि आप कोई थीम अपलोड करना चाहते हैं तब तीन बिंदु पर क्लिक करके रिस्टोर पर क्लिक करना है । अपलोड पर क्लिक करके XML फाइल का चयन करें अपलोड होने के बाद से Save पर क्लिक करे ।
  • अब अप्लाई पर क्लिक करके अप्लाई कर दे ।

इस तरह आप ब्लॉग वेबसाइट की थीम चेंज कर सकते हैं ।

हमने सीखा ( निष्कर्ष )


इस पोस्ट को पढ़कर हम लोग Blogger में थीम चेंज करने के बारे में जाना है । साथ ही कई महत्वपूर्ण टॉपिक ब्लॉगर में सही थीम का चयन कैसे करना चाहिए के बारे में सीखा है ।
हम आशा करते हैं की आर्टिकल पढ़कर आपको मन में उठे प्रश्नों का उत्तर मिल गया होगा।
धन्यवाद

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *