Digital Wellbeing क्या है ?

आजकल मोबाइल का चलन आमतौर पर गरीब गांव में भी पहुंच चुका है । हर किसी घर में एक स्मार्टफोन देखने को मिल जाएगा । इस लॉकडाउन के स्मार्टफोन की उपयोगिता बढ़ती जा रही हैं ।

लोग विशेषकर छात्र ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं । तो दूसरी ओर मोबाइल फोन लोगों को के लिए एक लत बन चुका है ।लोग अपने फोन में गेम देखने , वीडियो देखने में किस तरह 5 से 6 घंटे बिता देते हैं उनको कुछ पता नहीं चलता है ।

इसलिए गूगल ने एक ऐसा टूल्स बनाया जिससे आप देख सकते हैं कि आपने फोन में कितना उपयोग किया है ।यह टूल्स का नाम Digital Wellbeing है । आज हम Digital Wellbeing के बारे में डिटेल में जानेंगे जिसमें उठने वाले सवालों पर भी बात करेंगे ।

Digital Wellbeing क्या है ?

Digital Wellbeing एक ऐसा टूल्स है जिसमें हम फोन के रोजाना उपयोग को ट्रैक अर्थात देख सकते हैं । इसमें हम काफी डिटेल से जानकारी पाते हैं जैसे

  • हमने किस ऐप को कितना समय तक उपयोग किया है ।
  • किस ऐप में कितनी नोटिफिकेशन आई हैं ।
  • हमने किस ऐप को कितनी बार ओपन किया है ।

इस तरह हम अपने रोजाना उपयोग को जानकर अपने फोन में लगी लत को सुधारा जा सकता है । आपने देखा होगा कि जब कभी आप कभी अपने फोन चलाने शुरू करते हैं तो आपके 1- 2 घंटे किस तरह व्यतीत हो जाते हैं । यह आपको पता नहीं चलता है ।

Digital Wellbeing को गूगल ने 2018 में परिचित कराया था इसमें हम रोजाना उपयोग को देख सकते हैं। ।यह फीचर्स एंड्रॉयड 8 वर्जन के ऊपर के फोनों के अंदर उपस्थित रहता है । आप इसे प्ले स्टोर से भी अंदर से देख सकते हो इसकी साइज 1 एमबी से भी कम है ।

Digital Wellbeing के फायदे

यह बहुतत उपयोगी फीचर है । मैं इसे स्वयं अपने अंदर मोबाइल की लत को कम करने के लिए उपयोग करता हूं । इसे हम अपने रोजाना के उपयोग को देखते हैं और पता कहते हैं कि वह कौन सा एप है जो मेरा ज्यादा समय व्यतीत कर रहा है जिसमें मैं बेवजह अपना समय खर्च कर रहा हूं ।

मैंने कितने बार अपने फोन का अनलॉक को खोलें इस तरह में अपनी गलतियों को जानकर उन्हें दे दे सुधार करता हूं ।

Digital Wellbeing कैसे डाऊनलोड करें ?

Digital Wellbeing गूगल का लॉन्च की सर्विस है । इसलिए हमें एंड्राइड 8 के ऊपर के फोनों में यह फीचर पहले से मिल जाता है लेकिन जिसके फोन में यह फीचर उपलब्ध ना हो तो आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं प्ले स्टोर में इसकी साइज 1MB से भी कम है ।

Digital Wellbeing को कैसे उपयोग करे ?

सामान्यत यह फोन के अंदर का एक फीचर है । आप यदि एंड्रॉयड-8 के ऊपर का वर्जन के फ़ोन में देख सकते है । आप अपने सबसे पहले सेटिंग में आए ।

आप यहां देख सकते हैं कि मैंने कुल 3 घंटे 5 मिनट कुल उपयोग किया है ।19 बार अनलॉक तथा 106 बार नोटिफिकेशन आया है । यहां डासबोर्ड में आकर फुल डिटेल में देख सकते हैं कि किस ऐप में कितने घंटे उपयोग किया है ।

आप यहां क्लिक करके बदल सकते हैं । नोटिफिकेशन सलेक्ट करें नोटिफिकेशन के बारे में देख सकते हैं कि नोटिफिकेशन कितनी बार आया तथा इस ऐप को हमने कितनी बार ओपन किया ।

Digital Wellbeing को कैसे डिसेबल करे ?

आप मे से सभी लोग ने Digital Wellbeing के बारे में जाना अब हम इस बारे में भी जान ले कि हम इसे अक्षम कैसे करें इसके लिए आप निम्न स्टेप को फॉलो कर सकते हैं ।

  • फोन की सेटिंग खोलें सर्च बटन में टैब करके Digital Wellbeing में जाए करें ।
  • अब तीन बिंदुओं में तब करे। Manage Your Data में जाए ।
  • अब Daily Usage को ऑफ कर दें । अब नोटिफिकेशन दिखेगा
  • Turn Off in setting मे टैब करे ।

इस प्रकार कुछ स्टेप्स को अपनाकर आप अपने फोन में Digital Wellbeing सेटिंग को बंद कर सकते हैं ।

विडियो देखें

Digital Wellbeing

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में आपने Digital Wellbeing के बारे में जानना की Digital Wellbeing क्या है ? इसे कैसे उपयोग करके मोबाइल के खर्च होने वाले समय को जान सकते है ।

उम्मीद है आर्टिकल आपके लिए सहायता पूर्वक होगी इसी तरह की जानकारी के लिए फेसबुक ट्विटर से जुड़े ।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *