Doorstep Banking In Hindi

देश में लोगों की बैंक तक पहुंच बनाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस लांच किया है । डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस में ग्राहकों के लिए बैंकिंग सुविधाएं उनके घर में पहुंचाया जाता है । यह टॉपिक के बारे में ज्यादा जानने के लिए Doorstep Banking In Hindi आर्टिकल को पूरा पढ़ें ।

डोर स्टेप बैंकिंग क्या है ?

Doorstep banking पब्लिक सेक्टर बैंको (Psb) के द्वारा बैंकों में ग्राहकों की पहुंच बनाए रखने के लिए दी गई सेवाएं हैं । इस सेवाओं का सबसे अधिक फायदा बैंको तक आने जाने में असमर्थ लोगों के लिए हैं ।

उदाहरण यह सेवाए हाथ, पैर या किसी भी अंग से अपाहिज या विकलांग लोगों के लिए बहुत उपयोगी होगा । साथ ही यह सेवाए 70 वर्ष से अधिक बूढ़े लोगों के लिए भी बहुत उपयोगी होगा । ।

डोरस्टेप बैंकिंग में मिलने वाली सुविधाएं

डोर स्टेप बैंकिंग एक ऐसी सुविधा है । जिसमें बैंकिंग की सुविधाएं घर में मिलती है । इस कारण हमें बैंक की कुछ मूलभूत सुविधाएं ही मिल पाती हैं । यहां डोरस्टेप बैंकिंग ने में मिलने वाली सुविधाओं का वर्णन किया गया है ।

  • अपने खाते में पैसे जमा करना ।
  • खाते से पैसे निकलवा ।
  • चेक संबंधी सुविधाएं ।
  • चालू खाते का स्टेटमेंट ( नकदी निकासी व जमा पैसे )
  • जीवन प्रमाण पत्र लेना ।
  • केवाईसी दस्तावेजों का लेना ।
  • फॉर्म 15H लेना ।

डोर स्टेप बैंकिंग कैसे काम करता है ? क्या यह सुरक्षित है ?

स्टेट बैंक में सबसे पहले हमें इसके लिए अप्लाई करना है । इसके बाद कुछ दिन पश्चात बैंक आपके पास अपने एक व्यक्ति भेजेगा । आपको उस व्यक्ति की जानकारी आपके मोबाइल नंबर में भेजेगा । जिससे आपसे Contact करके व्यक्ति सही एड्रेस पर पहुंच सके । या कांटेक्ट नंबर का उपयोग करके व्यक्ति की जांच कर सकेंगे कि व्यक्ति Fraud तो नहीं है ।

व्यक्ति आपको बैंक की जो सुविधाएं देगा । उस विवरण को वह व्यक्ति बैंक में जमा करेगा । इसमें दिए गए कुछ बातों से पता चलता है कि डोर स्टेप बैंकिंग सुविधाजनक तथा सुरक्षित है । इस तरह डोर स्टेप बैंकिंग कार्य करता है।

डोर स्टेप बैंकिंग का शुल्क कितना है ? / क्या यह फ्री सुविधा है ?

नहीं , डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा फ्री नहीं है । इस सुविधा को लेने के लिए हमें कुछ शुल्क देना पड़ता है । यह शुल्क हमारे द्वारा ली गई सुविधाओं पर निर्भर करेगी । यहां नीचे डोर स्टेप बैंकिंग की कुछ सुविधाओं का शुल्क दिया गया है ?

  • नकदी निकासी तथा नकदी जमा राशि की सीमा ₹20000 है । नगदी निकासी या जमा का शुल्क गैर-वृत्तीय‌ लेनदेन में 60रूपए + GST है ।
  • जबकि नगदी निकासी या जमा का शुल्क वृत्तीय‌ लेनदेन में 60रूपए + GST है ।

डोर स्टेप बैंकिंग के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करें ?

हम डोर स्टेप बैंकिंग के बारे में जान चुके हैं । लेकिन के बारे में जानने के बाद सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न आता है कि “डोर स्टेप बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ।”

डोर स्टेप बैंकिंग के रजिस्ट्रेशन के लिए डोर स्टेप बैंकिंग की www.psbdsb.in वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं । या आप DSB मोबाइल ऐप से भी अप्लाई कर सकते हैं ।

अगर आपका खाता SBI Bank में हैं । तो आप रजिस्ट्रेशन के लिए एसबीआई टोल फ्री नंबर 1800-103-1788 और 1881-21-3721में कॉल के जरिए कर सकते हैं । इसके अतिरिक्त एसबीआई के आधिकारिक वेबसाइट की bank.sbi/dsb लिंक पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

हमनें सीखा ( निष्कर्ष )

इस आर्टिकल में काफी समय से DSB शब्द का उपयोग हो रहा है । आपको बताना चाहूंगा कि इस DSB का पूरा नाम डोर स्टेप बैंकिंग है

हमने इस आर्टिकल में पढ़कर डोर स्टेप बैंकिंग के बारे में जाना। इसके लिए कैसे अप्लाई करते हैं ? इसमें मिलने वाली सुविधाएं तथा यह कैसे काम करता है ? इन कई टॉपिक्स के बारे में भी हमने चर्चा की है ।

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि यह आर्टिकल आप को पढ़कर आपके सवाल का जवाब जरूर मिल गया होगा ।

धन्यवाद

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *