Sbi me Transaction rights Kaise badle in hindi ?

आज मैं आपको Transaction Rights के बारे में बताऊंगा  Transaction Rights क्या होते हैं तथा आप Sbi bank में Transaction Rights को कैसे बदल सकते हैं ।

Transaction Rights क्या होते हैं ?

इस  बढ़ती हुई टेक्नोलोजी ने बैंकिंग के काम को आसान कर दिया है । आज 20% लोग ऑनलाइन पैसे भेजना तथा इंटरनेट बैंकिंग सेखुद प्रबंधित करना पसंद करते हैं । इसे हम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कहते हैं ।समय के साथ Fraud की भी संख्या बढ़ती जा रही हैं जो लोगों को लूट सकते हैं । इस कारण अपने खातों को मैनेज करने के लिए बैंकों ने Transaction Rights नियम को बनाया है । जिसे Transaction Rights कहते हैं ।

Transaction Rights तीन प्रकार के होते है –

  • Only View :- ट्रांजैक्शन राइट में अपने बैंक अकाउंट को प्रबंधित करने वाला व्यक्ति केवल अपने खाते में बैंक बैलेंस देख सकता है तथा अपने खाते में आए और निकाले पैसे का विवरण देख सकता है । इसके अलावा  वह दूसरे किसी भी सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकता।
  • Limited transaction rights :- इसने अपने खाते को प्रबंधित करने वाला व्यक्ति अपने बैंक बैलेंस चेक कर सकता है तथा कुछ लिमिटेड ट्रांजैक्शन ही कर सकता है तथा केवल अपने दूसरे खातों में ही पैसे ट्रांसफर कर सकता है । कुछ सेवाओं का ही लाभ उठा पाता है ।
  • Full transaction rights :- इसमें अपने खाते को प्रबंधित करने वाले व्यक्ति बैंक बैलेंस चेक करने के साथ कोई भी  किसी भी समय कर सकता है तथा अपने खाते पर फुल एक्सेस पा सकते हैं ।

Sbi में Transaction rights कैसे बदलें ?

यहां पर आपको ट्रांजैक्शन राइट बदलने के तीन विधियां बताया गया है । जिसमें दो विधियों से आपसे हम घर बैठे कर सकते हैं । 

नजदीकी Sbi Branch जाकर

यदि आप मोबाइल के बारे में कम जानकारी रखते हैं । तो आपको याद ही विकल्प चयन करना सही होगा । इसके लिए आपको नजदीकी एसबीआई ब्रांच में जाकर कहना होगा ” मुझे अपने इंटरनेट बैंकिंग में ट्रांजैक्शन राइट को फुल कराना है ।”  इसके बाद वह कुछ ही समय में आपके बैंकिंग के ट्रांजैक्शन राइट्स को बदल देगा । इस आप अपने खाते मैं ट्रांजैक्शन राइट को चेंज कर सकते हैं ।

Yono App द्वारा

मैंने आपको पिछले आर्टिकल्स ने बताया है कि Yono Sbi ऐप , एसबीआई बैंक के द्वारा लांच किया गया ऐप है । जिसमें हम अपने खाते से जुड़े काम कर सकते हैं यह विधि से आप घर बैठे ट्रांजैक्शन राइट बदल सकते हैं ।

तो चलिए स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को पूरा जानते हैं ।

  1. सबसे पहले आपको Yono App खोलना है इसके बाद MPIN या  यूज़र आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन हो जाना है।
  2. इसके बाद आपको कुछ इस तरह का पेज दिखेगा । जिसमें आपको three Dot पर क्लिक करके सर्विस रिक्वेस्ट पर क्लिक करना है ।
  3. अब आपके सामने सामने कुछ इस तरह के इंटरफेस दिखेगा । जिसमें आपको सेटिंग पर क्लिक करना है ।
  4. अब आपके सामने योनो एप की सेटिंग खुल जाएगी । जिसमें आपको Manage Transaction Rights पर क्लिक करना है ।
  5. इसके बाद खोलने वाले न्यू स्क्रीन में आपको अकाउंट सेलेक्ट करना है तथा Transaction Rights को चेंज कर लीजिए । जिस Transaction Rights में आपको अपना खाता बदलना है ।इसके बाद आपको सेव पर क्लिक देना है ।

इसके बाद आपका नेट बैंकिंग का ट्रांजैक्शन राइट बदल जाएगा ।

ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा

यह खुद से ट्रांजैक्शन राइट बदलने की दूसरी विधि है ।चलिए इसकी प्रोसेस को भी जानते हैं

  1. सबसे पहले आपको एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाना है ।
  2. अब आपके सामने योनो एप का चित्र दिखाई देगा । तथा उसके नीचे लॉगिन लिखा होगा आपको इस लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने न्यू विंडो ओपन होगी जिसमें आपको फिर “Countinue to login ” पर क्लिक करना है ।
  3. इसके बाद आप यहां यूजरनेम , पासवर्ड तथा कैप्चा को डालकर लॉगिन हो जाइए।
  4. इसके बाद आपके सामने आपके खाते का डैशबोर्ड खुल जाएगा । यहां पर आप कोने में three Dot पर क्लिक करना है इसके बाद आपको Request & Enquiries पर क्लिक करना है ।
  5. इसके अब आपको कई सारे सुविधाओं की लंबी लाइन दिखेगी । जिसमें से आपको नीचे की ओर आकर Upgrade access level पर क्लिक करना है।
  6. इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा । जिसमें आपको अकाउंट नंबर को सेलेक्ट करना है । अब ट्रांजैक्शन राइट्स को बदलना है जिसमें आपको अपने transaction rights में आप करना चाहते हैं । इसके बाद सबमिट कर देना है ।
  7. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में एक ओटीपी आएगा इसे डाल कर आप सम्मिट कर दीजिए ।

इसके बाद आपका अब आपका ट्रांजैक्शन राइट्स बदल जाएगा ।

मैं आशा करता हूं कि आपको कुछ आसान तरीके में समझ में आया होगा । यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में नहीं मुझे पूछ सकते हैं और यदि उपयोगी लागे मेरे तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *