Website Kya Hai ? Free Me Website Kaise Bnaye ?

यदि आप इंटरनेट उपयोग कर रहे हैं तब आपने वेबसाइट नाम सुना होगा । आज हम आपको इसी टॉपिक के बारे में बताएंगे कि Website Kya Hai ? Free Me Website Kaise Bnaye ?

Website Kya Hai ?

किसी भी विषय के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले बेवपेजो के समूहो को Website कहते हैं । वेब पेज में उस विषय में फोटो ,वीडियो , लिंक तथा ऑडियो भी हो सकते हैं ।

Website के प्रकार

इंटरनेट को को कई देशों से उपयोग किया जाता है ।इसी कारण इंटरनेट में कई प्रकार के वेबसाइट होती हैं । हम वेबसाइट को उनके उद्देश्य के आधार पर बांटते हैं ।जैसे कोई वेबसाइट एजुकेशन के उद्देश्य या एजुकेशन संबंधित जानकारियां देती है तो वह एजुकेशनल वेबसाइट कहलाती है ।

यहा नीचे हमने कुछ वेबसाइट के प्रकारों का वर्णन किया है जिससे वेबसाइट सब समझने में तथा अधिक जानकारी दिया जा सके ।

  • Education Website
  • News Website
  • Business Website
  • Social Website
  • Blogging Websites …. आदि

Free Me Website Kaise Bnaye ?

मै आपको बता दू की कई सारे प्लेटफॉर्म उदा. WordPress , blogger , Weebly , आदि मिल जाते हैं । अगर आपको फ्री में वेबसाइट बनानी है तो blogger आप सभी के लिए सही होगा ।

  1. सबसे पहले.Blogger विजिट करे।
  2. अब आपको कुछ इस तरह का पेज दिखेगा । यदि आप के फोन में गूगल अकाउंट ऐड नहीं है । आप कोने में Account दिए चिन्ह पर जाकर ऐड कर ले । I _Google Account Kaise bnaye ?
  3. यदि आप के फोन में आपका गूगल अकाउंट ऐड है ,तो आप create new blog पर क्लिक करके आगे जा सकते हैंै ।
  4. इसके बाद आपको जिस नाम से ब्लॉग बनाना है उस नाम को blog के tittle में डालना होगा । जैसे मैंने hindigyan डाला था ।इसके बाद blog का address डालना होगा जो कुछ इस तरह से हो सकता है । tittle.blogspot.comलेकिन आपके address में यदि ..’Sorry this blog address isn not available’.. यह massage दिखाई दे रहा है । मैं अपने address में कुछ इस तरह के बदलाव कर सकते हैं ।
  5. अब आप इसके बाद थीम सेलेक्ट करके create ब्लॉग पर क्लिक करे । अब आपको डोमेन खरीदने को कहेगा। आप इसे skip कर सकते हैं ।

अब आपका वेबसाइट तैयार है ।आप न्यू पोस्ट पर क्लिक करके पोस्ट कर सकते हैं । यदि आपको वेबसाइट बनाने में कोई प्राब्लम आती हैं तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं । धन्यवाद …

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *