What Is Positive Pay System By RBI In Hindi।

भारतीय रिजर्व बैंक ने 1 जनवरी 2021 को चेक से संबंधित एक नए नियम जारी किया है । जिसके तहत ₹50000 के अधिक की राशि भुगतान के लिए चेक जारी करने वाले को यह जानकारी बैंक को देनी पड़ेगी ।यदि आप के बारे में पूरी जानकारी चाहते हो तब यह What Is Positive Pay System By RBI In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए

Positive Pay System Kya Hai ?

पॉजिटिव पे सिस्टम एक स्वचालित टूल है । जो चेको से संबंधित हो रहे फ्रॉड से बचने के लिए किया गया है । इसमें चेक जारी करने वाले व्यक्ति को लाभार्थी का नाम , चेक की दिनांक , भुगतान राशि के बारे में बैंक को देनी पड़ेगी । यह जानकारी देने का माध्यम SMS , एटीएम , मोबाइल बैंकिंग , इंटरनेट बैंकिंग जैसे कोई भी माध्यम हो सकता है ।

चेक जारी करने वाले व्यक्ति के खाते से भुगतान के समय जानकारी को जांच की जाएगी । कोई भी जानकारी गलत होने पर या कुछ गड़बड़ी पाए जाने के बाद भुगतान नहीं किया जाएगा ।

Positive Pay System कैसे काम करता है ?

चेक जारी करने वाले व्यक्ति से लाभार्थी का नाम , चेक की तारीख , चेक में राशि जैसे जानकारी को लेता है । बैंक चेक भुगतान के समय इस जानकारी की जांच करता है तथा जानकारी सही पाए जाने पर भुगतान का देता है यदि जांच के समय जानकारी गलत पाई गई तो वह भुगतान नहीं किया जाता है ।

Positive Pay System के नियम

Positive Pay System चेक से संबंधित नियमों को बताता है यहां नीचे कुछ नियम दिए गए हैं ।

  1. चेक उपयोग करने वाले व्यक्ति को चेक जारी करने के बाद जानकारी को बैंक को देना पड़ता है । बैंक को यह जानकारी SMS , एटीएम , मोबाइल बैंकिंग , इंटरनेट बैंकिंग जैसे माध्यम से दे सकते हैं जो चेक भुगतान के जांच के लिए होगा ।
  2. 50000 रूपए से ज्यादा के चेक भुगतान में Positive Pay System लागू किया जाएगा । इस नियम को NPCI ( नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोशन ऑफ़ इंडिया ) ने बनाकर अपने सहभागी बैंको को उपलब्ध कराई है ।
  3. यदि कोई भी व्यक्ति 5 लाख रूपए से ज्यादा के चेक जारी करता है तो उस व्यक्ति के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम जरूर अनिवार्य होगा ।

Positive Pay System के फ़ायदे

  1. हमें कई फर्जी चेक के माध्यम से हो रहे फ्रॉड के मामले देखने को मिलते हैं । जिसमें रोक लगाई जा सकेगी ।
  2. इससे लोग चेक का उपयोग करना समझेंगे तथा उसका दुरुपयोग नहीं करेंगे ।

हमने सीखा ( निष्कर्ष )

आज हमने पॉजिटिव पे सिस्टम के बारे में सीखा है जिसमें हमने पोस्ट Positive Pay System in hindi क्या है ? इसके नियम क्या है ?, यह कैसे काम करता है ? इसके फायदे क्या क्या है ? इन टॉपिक्स के बारे में बात की है ।

मैं आशा करता हूं कि आपको मन में उठे प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा ।

धन्यवाद्

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *