WordPress क्या है ? WordPress Vs Blogger अच्छा है ?

यादि आप एक वेबसाइट डेवलपर हो या आप ब्लॉगिंग की फील्ड में आ रहे हो आपने WordPress नाम सुना होगा ।वर्डप्रेस सामान्य एक ऐसा ब्लागिंग या वेबसाइट प्लेटफॉर्म है जिसमें वेबसाइट बना सकते हैं ।।

WordPress क्या है ?

वर्डप्रेस एक लोकप्रिय CMS हैं । CMS का पूरा नाम Contant Management System है । सामान्य भाषा में कहा जाए तो वर्डप्रेस गूगल के ब्लॉगर की ही तरह एक वेबसाइट है । जिस में हम Personal Website , News ,Blogging , Business Website बना सकते हैं फिर इसके बाद हम वर्डप्रेस पर इसमें पोस्ट लिख सकते हैं ।

WordPress में हमे Plugin तथा Themes बिल्कुल फ्री मिलते हैं । हां इनमें बहुत सारे टीम्स Premuim भी होते हैं । लेकिन उनका फ्री वर्जन उपलब्थ होता है । वर्डप्रेस से हम ब्लॉगर ने वेबसाइट इंपोर्ट का विकल्प मिल जाए जिससे हम ब्लॉगर में बनाई वेबसाइट इंपोर्ट कर सकते हैं ।

वर्डप्रेस एक बेस्ट CMS है अर्थात वर्डप्रेस में कांटेक्ट को प्रबंधित करने में सबसे अच्छा है । जैसे पोस्ट लिखना , SEO ऑप्टिमाइज करना , वेबसाइट की परफॉर्मेंस के लिए उसे बेस्ट डिजाइन देना , वेबसाइट की सिक्योरिटी के लिए Animet , Jetpack जैसे प्लगिन मिल जाते हैं जो वेबसाइट को सुरक्षित बनाए रखते हैं ।

WordPress Vs Blogger कौन अच्छा है ?

अधिकतर लोग जो सीधे वर्डप्रेस से ही शुरु करते हैं वह अक्सर ब्लॉगर की निंदा करते हैं लेकिन अगर ब्लॉगिंग की बात की जाए तो दोनों प्लेटफार्म अपनी जगह सही हैं ।

जहां वर्डप्रेस को लोग लोकप्रिय मानते हैं । वही Blogger भ पीछे नहीं है । क्योंकि अधिकतर शुरुआत ब्लॉगर से ही हुई है । वहा से लोगो ने लाखो कमाकर WordPress के फीचर को देखते हुए वर्डप्रेस में आए हैं । ब्लॉगर में हमें ब्लॉगिंग वेबसाइट बनाने के लिए जीरो लागत लगती है । यदि अपनी पहचान बनानी है तो हमें केवल डोमेन की जरूरत होती है

अर्थात जो हम ब्लॉगर के Subdomain में खुद के डोमेन के साथ वेबसाइट बनाते हैं । वह ब्लॉगर में होस्ट हो जाते हैं हमें ब्लॉगर में Subdomain में बनाने पर जीरो लागत लगती है या केवल डोमिन ही खरीदना पड़ता है । होस्टिंग की जरूरत नहीं होती है । होस्टिंग का पैसा बच जाता है ।

सिक्योरिटी के मामले में ब्लॉगर , वर्डप्रेस से अच्छा है क्योंकि यह गूगल का है इसलिए हमें काफी सुरक्षा मिलती है । वही हमें वर्डप्रेस में फ्री में अच्छे सिक्योरिटी नहीं मिलती हमें बेस्ट सुरक्षा के लिए Paid Plan खरीदने पड़ते हैं ।

सामग्री को प्रबंधित करने के मामले में वर्डप्रेस बेस्ट है । वही ब्लॉगर बहुत कम फीचर्स उपलब्ध कराता है । वर्डप्रेस के अंदर हमें Themes तथा Plugin के विकल्प मिलते हैं । थीम्स से हम अपने वेबसाइट को बेस्ट डिजाइन दे सकते हैं । वही पोस्ट बनाने मे Block Editor नाम का प्लगिन सामग्री को काफी अच्छे से डिजाइन देता है तथा हमें प्लगइन में SEO प्लगइन मिलते हैं । जो रैंक करने में , वेबसाइट को प्रबंधित करने में सहायक होते हैं । वह ब्लॉगर में हमें प्लगइन के विकल्प नहीं मिलते हैं । हा थीम्स मिलते हैं पर वह भी बहुत पुराने होते हैं ।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के फायदे

मुख्यतः वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाने के फायदे उन लोगों के मन में आते हैं जो काफी समय से ब्लॉगर , Weebly , Wix या दूसरे प्लेटफार्म का उपयोग कर रहे हैं और उन्हें उस प्लेटफार्म से वर्डप्रेस पर स्थानांतरित होने की सोच रहे हैं ।

यदि आप नए हैं ब्लॉगिंग की शुरुआत करना चाहते हैं तब आपके यह प्रश्न उठ सकता है हमें ब्लॉगिंग के लिए वर्डप्रेसका चयन करना चाहिए नहीं । इसके लिए आपको वर्डप्रेस के फायदे जानने चाहिए जिसके बाद यदि वह मूल्यवान लगे तो आप इसका चयन करना चाहिए ।

वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाने के फायदे

  • वर्ल्ड बेस्ट एक लोकप्रिय तथा फ्री CMS हैं ।
  • हमे वेबसाइट के लिए फ्री में लाखों थीम या प्लगइन मिलते हैं यदि कोई थीम्स प्रीमयम हो तो उसका फ्री वर्जन भी उपलब्ध होता है ।
  • हमें पोस्ट या पेज बनाने के लिए बहुत सारे ब्लॉग एडिटर मिलते हैं जो पोस्ट को बहुत अच्छे डिजाइन देते हैं ।
  • हमें SEO के लिए Rankmath तथा अन्य कई टूल्स मिल जाते हैं जो वेबसाइट को SEO करने में मदद करते हैं ।
  • हमें वेबसाइट परफॉर्मेंस को देखने के लिए एनालिटिक्स प्लगिन मिलते हैं जो परफॉर्मेंस को सीधे वर्डप्रेस डैशबोर्ड को दिखाते हैं ।
  • टिप्पणी को प्रबंधित करने के लिए टिप्पणी सेक्शन मिल जाता है ।
  • यहां मुख्य भूमिका Plugins की है जो हर काम का टूल्स देकर वर्डप्रेस डैशबोर्ड में ला देता है ।

विडियो देखे

WordPress

निष्कर्ष

हमने आज वर्डप्रेस के बारे में जाना । जहां हमने वर्डप्रेस क्या है ? वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाने के फायदों के बारे में जाना है ।उम्मीद है आर्टिकल साहायतापूर्वक लगा होगा तथा आपके मन में उठे प्रश्नों का उत्तर भी मिल गया होगा ।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *